March 29, 2023

Top1 India News

No. 1 News Portal of India

एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा हो सकते हैं नगर निकाय निर्वाचक नामावली में शामिल

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन देवरिया

11 से 17 मार्च तक चलेगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान

नगर निकाय राज्य निर्वाचक नामावली का आज हुआ प्रकाशन

जिलाधिकारी ने किया प्राथमिक विद्यालय दानोपुर में आयोजित विशेष कैंप का निरीक्षण

नगर निकाय निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाये युवा:डीएम

देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार आगामी नगर निकाय चुनाव के दृष्टिगत नगर निकाय निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्राथमिक विद्यालय, दानोपुर में आयोजित विशेष कैंप का निरीक्षण किया।
इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निकाय निर्वाचक नामावली का पुनरीक्षण कार्यक्रम 11 से 17 मार्च के मध्य आयोजित होगा। 10 मार्च को निर्वाचक नामावली आलेख का प्रकाशन हुआ है। उन्होंने नगर निकाय क्षेत्र के समस्त नागरिकों से नगरी निकाय निर्वाचन बूथ पर जाकर अपना नाम चेक करने का अनुरोध किया। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि निर्वाचक नामावली में किसी मतदाता का नाम नहीं है अथवा नाम में त्रुटि है उसे इस विशेष अभियान के तहत दर्ज/ सही कराया जा सकता है। नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 से पहले निर्वाचक नामावली में जिन-जिन व्यक्तियों का नाम होगा वे सभी मतदान करने के योग्य होंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि नगर निकाय निर्वाचन की मतदाता सूची विधानसभा एवं लोकसभा की मतदाता सूची से भिन्न होती है। यह आवश्यक नहीं है कि यदि किसी मतदाता का नाम विधानसभा या लोकसभा की मतदाता सूची में है, तो उसका नाम नगर निकाय मतदाता सूची में भी हो। इसलिए प्रत्येक मतदाता को जागरूकता का परिचय देते हुए बूथ पर जाकर अपना नाम जरूर चेक करना चाहिए।
जिलाधिकारी ने बताया कि मतदाता 11 से 17 मार्च की अवधि के मध्य आयोग की वेबसाइट sec.up.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले व्यक्ति नगर निकाय निर्वाचक नामावली में अपना नाम शामिल कराने के लिए योग्य है।
जिलाधिकारी ने बताया कि यदि मतदाता सूची में अंकित कोई मतदाता जिस वार्ड में रहता है उसके अतिरिक्त किसी अन्य वार्ड में अंकित हो गया है तो वह भी आवेदन देकर अपना वार्ड सही करा सकता है। उन्होंने बताया कि दावे व आपत्तियों का निस्तारण 18 मार्च से 22 मार्च तक किया जाएगा। 1 अप्रैल 2023 को अंतिम रूप से तैयार निर्वाचक नामावली का प्रकाशन जनसामान्य के लिए किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम सौरभ सिंह, ई ओ नगर पालिका रोहित सिंह, नायब तहसीलदार धर्मवीर, प्रधानाध्यापिका गायत्री देवी, बीएलओ विजयशंकर मौर्य सहित कई लोग उपस्थित थे।
*प्रचारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »