February 1, 2023

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन देवरिया

      देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को आयोजित होने वाले किसान दिवस का आयोजन बुधवार को जिला पंचायत सभागार, देवरिया में किया गया।
सर्वप्रथम जिला कृषि अधिकारी, देवरिया ने गत माह आयोजित किसान दिवस की अनुपालन आख्या से उपस्थित कृषकों को अनुपालन आख्या से अवगत कराया गया। उप कृषि निदेशक विकेश कुमार द्वारा बैठक में उपस्थित कृषकों को बताया कि इस समय प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अन्तर्गत जिन कृषकों का भूलेख अंकन छूट गया है वो किसान अपने क्षेत्र के लेखपाल से अथवा कृषि विभाग में सम्पर्क कर अपना आधार एवं खतौनी की प्रति उपलब्ध करा दे और जिन किसान भाईयों के द्वारा अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराया गया है वो भी ईकेवाईसी जरूर करा लें, अन्यथा उनकी पीएम किसान की तेरहवीं किस्त का पैसा नहीं आयेगा। साथ ही किसान दिवस की बैठक में उपस्थित कृषकों को सोलर पम्प योजना की जानकारी देते हुए बताया गया कि इस योजना के अन्तर्गत अभी भी काफी लक्ष्य अवशेष है। इच्छुक कृषकों कृषि विभाग की वेबसाईट पर जाकर सोलर पम्प की बुकिंग कराकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अग्रणी जिला प्रबन्धक के द्वारा किसान दिवस की बैठक में कृषकों को एग्रीकल्चर इन्फास्ट्रक्चर फण्ड (एआई०एफ०) के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि इसके अन्तर्गत प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने पर उद्यम पर ऋण लेकर कार्य करने के लिए 03 प्रतिशत राज्य सरकार एवं 03 प्रतिशत केन्द्र सरकार द्वारा अर्थात् कुल 06 प्रतिशत की छूट ब्याज पर प्रदान की जायेगी।
प्रभारी मुख्य पशुचिकित्साधिकारी देवरिया ने किसान दिवस की बैठक में विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में इस समय पशुओं में खुरपका एवं मुहपका रोग का टीकाकरण का कार्य कराया जा रहा है इससे पशुओं में मृत्युदर कम होती है। इस समय हमारे यहां बछिया पैदा करने का सेक्स सीमेन भी उपलब्ध है। पशुपालन केन्द्रों पर 300 रू० की दर से सेक्स सीमेन मिल रहा है। साथ ही जानकारी दिया गया कि विभाग में पोल्ट्री हेचरी पर भी अनुदान दिया जाता है। बैठक में अतुल मिश्रा, किसान के द्वारा अनुरोध किया गया। कि पशुपालन विभाग में छोटी-छोटी योजनाओं को लाने हेतु प्रस्ताव शासन को भेजा जाय जिससे हम छोटे किसान भी लाभान्वित हो सके। क्रय केन्द्र रमेश मिश्रा ने किसान दिवस की बैठक में बताया कि निवास राय के धान का 325000- रुपया 14 माह बाद भी उप क्षेत्रीय विपणन अधिकारी द्वारा भुगतान नहीं किया गया है। इस पर बैठक में किसानों द्वारा। गहरी नाराजगी जाहिर किया गया।
अधिशासी अभियन्ता, विद्युत गौरीबाजार द्वारा बताया गया कि विद्युत की समस्या के लिए विभाग में प्रत्येक सोमवार को उपभोक्ता समाधान दिवस आयोजित किया जाता है। कृषक आकर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं। अधिशासी अभियन्ता, गौरीबाजार द्वारा बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति रोस्टर के अनुसार 18 घण्टे किया जा रहा है।
बैठक में मारकण्डेय सिंह, किसान द्वारा समस्या उठाया गया कि देवरिया रजवाहा से बैकुण्ठपुर के बीच में राउतपार ग्राम में नहर के पानी से फसल क्षतिग्रस्त हो गई है। उसका मुआवजा दिलाने हेतु कहा गया।
उप कृषि निदेशक द्वारा बैठक में मिलेट्स (मोटा अनाज) पर विस्तार से चर्चा की गई तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी भी कृषकों को दी गई। साथ ही किसान दिवस की बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों से अनुरोध किया गया कि कृषकों द्वारा उठाई गई समस्याओं का अनुपालन शत-प्रतिशत किया जाय तथा अनुपालन आख्या समय से कार्यालय में उपलब्ध करा दिया जाय, जिससे अगली बैठक में कृषकों को अनुपालन की स्थिति से अवगत कराया जा सके। अंत में उप कृषि निदेशक द्वारा समस्त उपस्थित अधिकारियों एवं किसान बन्धुओं का आभार व्यक्त करते हुए बैठक का समापन किया गया।
किसान दिवस की बैठक में डा० घनश्याम वर्मा, प्रभारी उप कृषि निदेशक / भूमि संरक्षण अधिकारी जिला उद्यान अधिकारी, जिला कार्यकारी अधिकारी, मत्स्य, अवर अभियन्ता, नहर, सहायक अभियंता, नलकूप, अधिशासी अभियन्ता विद्युत गौरीबाजार, अग्रणी जिला प्रबन्धक, मु० मुजम्मिल, जिला कृषि अधिकारी, देवरिया, रतन शंकर ओझा, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, गन्ना निरीक्षक, आदि विभागों के अधिकारी गण एवं कौशलेश नाथ मिश्रा, फूलचन्द निषाद, अतुल मिश्रा, रमेश मिश्रा, मारकण्डेय सिंह व अन्य कृषक गण किसान दिवस में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »