February 2, 2023

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

डीएम और एसपी ने किया ‘जल जीवन मिशन के अंतर्गत परियोजनाओं का निरीक्षण

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन देवरिया

    देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने सोमवार को जल जीवन मिशन के अंतर्गत भाटपाररानी में विभिन्न परियोजनाओं का निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी भाटपाररानी तहसील के छोटकागांव पहुंचे। यहां जल निगम द्वारा 3 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से जल जीवन मिशन फेज़-1 के अंतर्गत पानी की टंकी का निर्माण किया गया है। किंतु, निर्माण के एक वर्ष की अवधि के भीतर ही चाहरदीवारी में कई जगहों पर गहरी दरारे स्पष्ट रूप से दिखने लगी हैं। फर्श के प्लास्टर की गुणवत्ता भी प्रथम दृष्टया अच्छी नहीं मिली। पानी की टंकी तक जाने के लिए बनी सीढी की शटरिंग तथा अन्य दीवारें मानक के अनुसार नहीं मिली। प्रथम दृष्टया घटिया निर्माण मिलने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और पूरी परियोजना की टेक्निकल ऑडिट कमेटी (टीएसी) से जांच कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। निर्माण की गुणवत्ता प्रथम दृष्टया घटिया प्रतीत हो रही हैं। जाँच के उपरांत दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
जिलाधिकारी ने भाटपाररानी के बांसी में जल जीवन मिशन के तहत एलसी इंफ्रा द्वारा 2 करोड़ 89 लाख रुपये की लागत से 250 किलो लीटर की क्षमता के निर्माणाधीन ओवरहेड टैंक का भी निरीक्षण किया। मौके पर काम ठप मिला। परियोजना की जानकारी देने वाला बोर्ड भी नहीं लगा मिला। इस परियोजना के माध्यम से माड़ापाकड़, बांसी और हबीब चौक की 3,143 आबादी को जलापूर्ति की जानी है। जिलाधिकारी ने बिना कारण काम ठप मिलने एवं परियोजना का बोर्ड न लगने पर एलसी इंफ्रा को कारण बताओ नोटिस देने का निर्देश दिया। इस दौरान अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण अखिल आनंद सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »