February 2, 2023

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

कृषि मंत्री ने की उर्वरक एवं बीज उपलब्धता की समीक्षा

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन देवरिया

         देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज निरीक्षण भवन में अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद में खाद एवं बीज की उपलब्धता एवं धान खरीद की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जनपद में उर्वरक एवं बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। क्रय केंद्र पर आने वाले प्रत्येक किसान को शासन की नीति के अनुरूप उर्वरक एवं बीज उपलब्ध कराया जाए। इस कार्य में लापरवाही मिलने पर जवाबदेही तय की जाएगी।
कृषि मंत्री ने कहा कि जनपद की 106 समितियों पर 453 मीट्रिक टन फॉस्फोटिक उर्वरक तथा 507 निजी केंद्रों पर 2267 मीट्रिक टन फॉस्फोटिक उर्वरक उपलब्ध है। कृषकों को रकबा के अनुसार उर्वरक दिया जाए। प्रत्येक बिक्री केंद्र पर उर्वरक की उपलब्धता तथा मूल्य की उपलब्धता की सूची अंकित की जाए। उन्होंने जिला प्रशासन को उर्वरक वितरण की स्थिति की सतत निगरानी करने का निर्देश दिया।
कृषि मंत्री ने एआर कॉपरेटिव से सहकारी समितियों के माध्यम से हो रहे उर्वरक वितरण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि उर्वरक विक्रय में सहकारी समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उनकी सतत निगरानी की आवश्यकता है। कृषि मंत्री ने जर्जर भंडारगृह की सूची तैयार करने का निर्देश भी एआर कॉपरेटिव को दिया।
कृषि मंत्री ने धान खरीद की स्थिति की समीक्षा भी की। उन्होंने धान खरीद की गति तेज करने का निर्देश दिया। वर्तमान में 92 केंद्रों के माध्यम से 677 कृषकों से 2776 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि धान क्रय केंद्रों पर घटतौली रोकने एवं प्रत्येक किसान का धान क्रय करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एसडीएम सौरभ सिंह, उप निदेशक कृषि विकेश कुमार पटेल, डीपीआरओ अविनाश कुमार, एआर कॉपरेटिव अजय कुमार, डिप्टी आरएमओ बीसी गौतम सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »