December 3, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

आनन-फानन मे शुरू हुआ मेडिकल कालेज मे पोस्टमार्टम

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन देवरिया

  देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज का नया पोस्टमार्टम हाउस चालू हो गया है। बिना संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित किए इसे चालू कर दिए जाने से डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी परेशान हैं। जंग लगे औजारों से ही शवों को पोस्टमार्टम करना पड़ रहा है। पोस्टमार्टम के लिए मेज नहीं है। इसके लिए विभाग ने स्टील का मेज और नए औजार जल्द उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।
सात आऊटसोर्सिंग और दो परमानेंट कर्मचारी की लगी है ड्यूटी पोस्टमार्टम हाउस पर चिकित्सक एक समेत 9 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जहां पर एक चिकित्सक प्रतिदिन चेंज होते रहते हैं।
सीएमओ आफिस से पोस्टमार्टम के लिए ड्यटी लगाई जाती है। इसके साथ ही एक फार्मेसिस्ट, एक एक्सरे टेक्निशियन, आऊट सोर्सिंग के दो वार्ड ब्वाय और पांच स्वीपर कम चौकीदार है। जिसमें से तीन की ड्यूटी सीएमओ कार्यालय में लगा दिया गया है।
मेडिकल कालेज बनने के दौरान पुराना आधुनिक पोस्टमार्टम को तोड़ दिया गया। भवन तोड़ने पर अस्थाई रुप से बस स्टेशन तिराहा के पास पोस्टमार्टम हाउस बनाया गया था। जहां बरसात में पानी भरने से पोस्टमार्टम को मोर्चरी में करना पड़ रहा था। मेडिकल कॉलेज के उत्तर तरफ पुराने मोर्चरी के पास नया पोस्टमार्टम हाउस बना है। पिछले महीने ठेकेदार ने भवन की रंगाई पुताई करने के बाद विभाग को सौंप दिया। भवन मिलते ही विभाग ने आनन-फानन में पोस्टमार्टम हाउस को नए भवन में चालू करने का फरमान दे दिया। अब यहां पोस्ट मार्टम शुरू भी हो गया है। लेकिन इस नए भवन में पोस्टमार्टम के लिए संसाधनों की कोई व्यवस्था नहीं है। कर्मचारी पोस्टमार्टम के हाल में एक काठ का मेज रखकर पोस्टमार्टम कर रहे हैं। अब वे आलाधिकारियों से सामान उपलब्ध कराने के लिए गुहार लगा रहे हैं। लेकिन नए भवन में जाने के पांच दिनों बाद भी कोई सामान नहीं मिला है। नया पोस्टमार्टम हाउस आधुनिक रुप से बनाया गया है। जिसमें एक साथ आधा दर्जन से अधिक शवों का एक साथ पोस्टमार्टम किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »