November 29, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

डीएम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय आधार समिति की हुई बैठक

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन देवरिया

    देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज आधार से संबंधित जनपद स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक हुई। बैठक में उन्होंने आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के त्वरित निदान करने एवं नए आधार बनाने की गति तेज करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं में आधार कार्ड की अनिवार्यता है। ऐसे में व्यापक जनहित के दृष्टिगत आधार से जुड़ी समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 172 सक्रिय किट के माध्यम से आधार कार्ड से जुड़ी शिकायतों को दूर किया जा रहा है। जिन लोगों को आधार में नाम, पता, मोबाइल नंबर, बायोमेट्रिक डाटा आदि में चेंज कराना हो वे इन केंद्रों पर जाकर अपडेट करा सकते हैं।
जिले में 35,73,094 लोगों का आधार बन चुका है। डीएम ने 0-05 आयु वर्ग के बच्चों का आधार प्राथमिकता पर बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग एवं शिक्षा विभाग को इस कार्य के उत्तरदाई बनाने का निर्देश दिया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के जन्म पंजीकरण से भी इसे लिंक किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त 16 ब्लॉकों एवं 5 तहसीलों में आधार सेवा केंद्र खोलने का निर्देश दिया। वर्तमान में जनपद में मात्र एक आधार सेवा केंद्र कार्यरत है।
जिलाधिकारी ने अतिरिक्त आधार नामांकन एवं अपडेशन केन्द्रों की आवश्यकत्ता तथा वंचित क्षेत्रों में आधार केन्द्रों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए संतोष कुमार प्रतिनिधि यू०ए० / आई०डी०ए०आई० को निर्देशित करते हुए कहा कि नार्म के अनुसार किटो का आकलन करते हुए व्यवस्था सुनिश्चित करायें।
बैठक में पाया गया कि इण्डिया पोस्ट पेमेण्ट बैंक (आई०पी०पी०बी०) की प्रगति अत्यन्त ही खराब है। माह अक्टूबर, 2022 में 3519 का आधार अपडेशन / रजिस्ट्रेशन का कार्य किया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और एक सप्ताह के अंदर अपडेट कराकर प्रगति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
लीड बैंक प्रबंधक बैठक में बिना किसी सूचना अनुपस्थित थे, उनको कारण बताओं नोटिस जारी किया गया।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, देवरिया को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अंदर अवशेष 14 किट को एक्टिव कराते हुए आधार नामांकन / अपडेशन कराना सुनिश्चित कराये।

जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को अवगत कराया है👇

अगर आधार बने हुए 10 साल या उससे अधिक हो गए है तो अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आधार अपडेट जरुर कराये।
जिलाधिकारी ने कहा कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा जनपद देवरिया में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, ताकि निवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सके, इसके लिए विशेष आधार कैंपो का आयोजन किया जा रहा है। आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसके माध्यम से केंद्र और सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है। इसलिए इसका अपडेटेड होना जरुरी और आरामदायक है। अगर आपका आधार अपडेटेड होता है, तो केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है। आधार में एक खास फीचर है, की आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है। विशेष तौर पर अपना पता और मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखे इस अगर आधार बने हुए 10 साल या उससे अधिक हो गए है, तो अपना आधार अपडेट जरूर कराये। आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण (POA) और पहचान का प्रमाण (Pol) लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र आए और अपना आधार अपडेट कराये, इसके लिए निर्धारित शुल्क 50 रूपये है। आप अपने पते का प्रमाण (PoA ) और पहचान का प्रमाण (Pol) https://myaadhaar-uidai.gov.in/ से ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते है जिसके लिए निर्धारित शुल्क 25 रूपये है। अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने के लिए https://appointments-uidai-gov in/bookappointment-aspx पर लॉग इन करें। आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan nrsc-gov-in/aadhaar / के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है ।
उत्तर प्रदेश में इस समय फैमिली आईडी बनाने का प्रोजेक्ट भी चल रहा है, जिससे आधार के माध्यम से बेहतर सुविधाएं निवासियों को दी जा सकेंगी। इस महत्वपूर्ण कार्य में अगर आधार में पहचान के दस्तावेज (Pol) तथा पते के दस्तावेज (PoA) अपडेटेड हैं तो सर्विसेज डिलीवरी में ज्यादा समन्वय हो पायेगा / ज्यादा पारदर्शिता आएगी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, डीआईओएस विनोद कुमार राय, जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नीरज अग्रवाल, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल सोनकर सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »