November 27, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

सामूहिक प्रयास राष्ट्र टीबी मुक्त बनेगा-डॉ.रमापति

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन ब्यूरो चीफ देवरिया

     देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जनपदए सेवा पखवाड़ा के तहत आज धन्वंतरि सभागार में प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत अभियान के तहत टी.बी.मरीजों को सदर सांसद डा.रमापतिराम त्रिपाठी ने 2,सदर विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने 1,भाजपा जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह ने 1, नगर अध्यक्ष संजय पाण्डेय ने 1, भाजपा नेता विजय पटेल ने 1,नगर महामंत्री अनिल गुप्ता ने 1 मरीज को गोद लिया,वही 13 लोगो ने मरीजों को गोंद लेने के लिये रजिस्ट्रेशन कराया जिन्हें कल तक मरीज गोद दे दिये जायेंगे।
इस अवसर पर सांसद डा.रमापति राम त्रिपाठी ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2025 तक टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने की जो बात कही है ,इसे पूरा करने लिये हम सभी को सामूहिक रूप से लगना होगा।अगर हम लोग पुरे मन से लग जाये तो टी.बी. का खात्मा होगा।सारे समाज के सामूहिक प्रयास से ही राष्ट्र को टीबी मुक्त बनाया जा सकता है। पहले घरो में भोजन बनाते समय महिलाओ को धुंआ का सामना करना पड़ता था जिससे महिलाओं में टी.बी. की बीमारी ज्यादे पायी जाती थी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने सबके घरो में गैस – चूल्हा देकर टी.बी. रोग में सहायक धुंआ से सबको बचाया है।हम जिले के सभी टी.बी. मरीजों को भाजपा कार्यकर्ताओं के सहयोग से गोद लेने का काम करेंगे।आज के अवसर पर हम संकल्प ले की अपने अगल बगल जहा टी.बी. के मरीज है उनका सहयोग कर उनको गोद लेकर एक पुनीत कार्य करेंगे।नागरिकों की युद्ध स्तर पर जनभागीदारी की भावना से टीबी उन्मूलन की दिशा में सामूहिक रूप से काम करने से इस बीमारी पर जल्द विजय पाई जा सकती है और भारत को 2025 तक टीबी मुक्त देश बनाने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। यानि वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले 2025 तक उच्च बोझ वाली संक्रामक बीमारी को खत्म करने की भारत की प्रतिबद्धता को पूरा किया जा सकता है।ऐसा होने से एक तरफ जहां भारत की प्रतिष्ठा बढ़ेगी तो वहीं दूसरी ओर टीबी के इलाज को लेकर भारतीय दवाओं की विश्वसनीयता भी बढ़ेगी। यानि एक पंथ दो काज होंगे।

टीबी मुक्त देश बनाने में सबका सहयोग अपेक्षित-शलभ

सदर विधायक डॉ.शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा की देश टी.बी.मुक्त हो इसके लिये मेरा प्रयास रहेगा की अधिक से अधिक मरीज को हम सभी मिलकर लोग गोद लेकर उनको ठीक होने तक हम उनके साथ जुड़े रहें।जब लोगों के हित में सरकार द्वारा कोई कल्याणकारी योजना बनाई जाती है, तो उसकी सफलता की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे सरकार की इन योजनाओं को सफल बनाने के उद्देश्य से आगे आएं। देश में 9 सितंबर को प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान शुरू किया गया है। इसे सफल बनाने के लिए सभी लोग आगे देश निश्चित ही टी.बी. मुक्त होगा।
भाजपा जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह ने कहा कि हम लोगो का ये प्रयास होगा कि इस प्रधानमंत्री टी.बी.मुक्त भारत अभियान से बड़े स्तर पर लोगों को जोड़कर देश मे सबसे पहले देवरिया को टी.बी. मुक्त जनपद बनाया जाये।
कार्यक्रम को नपाध्यक्ष अलका सिंह,नगर अध्यक्ष संजय पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया।
सीएमओ डा. राजेश झा ने सभी का स्वागत एवं कार्यक्रम संयोजक संतोष मिश्र ने सभी का आभार जताया।
इस अवसर पर डा.सुरेन्द्र चौधरी, कृष्णानाथ राय,अम्बिकेश पाण्डेय,डा.गंगा शरण पाण्डेय,डॉ.राधेश्याम शुक्ला,डा.प्रवीण निखर,अंगद मणि त्रिपाठी,एडवोकेट अमित कुमार दूबे,संजय सिंह,विष्णु अग्रवाल,अनवर अहमद खां, नित्यानंद पाण्डेय, देवेंद्र प्रताप सिंह,रजनी पाण्डेय, मृतुन्जय पाण्डेय,मान्धाता सिंह,डा.वी पी सिंह,सुनील सिंह,उदयभान,सूरज,अनंत तिवारी,सीपी सिंह आदि रहे।
कार्यक्रम का संचालन चंद्र प्रकाश त्रिपाठी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »