November 27, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

सांसद द्वारा लाभार्थियों को बांटा गया आयुष्मान कार्ड

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन ब्यूरो चीफ देवरिया

     देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना के चार वर्ष पूरे होने पर जिले भर में शुक्रवार को आयुष्मान भारत उत्सव मनाया गया। स्वास्थ्यकर्मी स्कूल और कॉलेज में पहुंच कर योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं सीएमओ कार्यालय के धन्वंतरि सभागार में हुए कार्यक्रम के दौरान सदर सांसद रामापति राम त्रिपाठी ने योजना के दस पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड सौंपा। इस मौके पर बेहतर कार्य करने वाले जिले के पांच स्वास्थ्यकर्मी भी सम्मानित किये गये।
इस मौके पर सदर सांसद रामापतिराम त्रिपाठी ने कहा ने कि आयुष्मान कार्ड रहने पर पात्र लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा संबद्ध अस्पताल में मिलती है । इसलिए जो लोग भी योजना के पात्र लाभार्थी हैं वह समय से आयुष्मान कार्ड बनवा लें। सेवा देने के मामले में पांच अस्पतालों को सम्मानित किया गया है बाकी अस्पतालों को भी इऩसे प्रेरणा लेकर ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को सेवा देनी चाहिए ।
जिलाधिकारी जीतेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि 30 सितंबर तक जिले में आयुष्मान पखवाड़ा चल रहा है। इस दौरान पंचायत सहायक, कोटेदार और आशा कार्यकर्ता से संपर्क कर निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाए जा सकते हैं । यह कार्ड सिर्फ पात्र लाभार्थियों का ही बनता है। सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 की सूची के जरिये चयनित लाभार्थियों के साथ सभी अंत्योदय कार्ड धारक परिवार के सदस्य और श्रम विभाग की ओर से चयनित श्रम कार्ड वाले भवन निर्माण से जुड़े श्रमिक ही योजना के लाभार्थी हैं। इन सभी लाभार्थियों का कार्ड बनाया जाना है।
योजना का लाभ अस्पताल में भर्ती होने के बाद ही मिलता है।     योजना के तहत किडनी रोग, घुटना प्रत्यारोपण, कैंसर, ह्रदय रोग, मोतियाबिंद और कई प्रकार की जटिल सर्जरी की सुविधा मरीज के भर्ती होने के बाद निःशुल्क दी जा रही है। योजना के तहत जिले में अब तक. 22 हजार लोगों का इलाज हुआ है । सीडीओ रविन्द्र कुमार ने निजी अस्पतालों से अपील की कि वह ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को लाभ पहुंचाएं। अगर उनके यहां किसी मरीज का भर्ती कर इलाज किया जा रहा है तो आरोग्य मित्र से चेक करवाया जाए कि कहीं वह योजना का लाभार्थी तो नहीं है। अगर कोई भी मरीज योजना का लाभार्थी मिलता है तो उसे योजना से आच्छादित किया जाए। पात्रता की जानकारी के लिए टॉल फ्री नंबर 14555 डॉयल कर सकते हैं। इस दौरान योजना की लाभार्थी गामा देवी, सिमरन, संगीता कुमारी, मेराज अहमद, बादामी देवी, किरन देवी मैरुनिशा, लाची देवी अशोक सोनकर को कार्ड दिया गया ।इस अवसर पर सीएमओ डॉ. राजेश झा, नोडल अधिकारी सुरेन्द्र चौधरी, एसीएमओ राजेंद्र प्रसाद, डॉ. बीपी सिंह, डॉ. राकेश पाण्डेय, आशीष सिंह, चंद्रप्रकाश त्रिपाठी, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, विश्वनाथ मल्ल, हेम नारायण पाण्डेय सहित अन्य लोग मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »