August 13, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

डीएम ने ‘‘स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा‘‘ योजना के सम्बन्ध में दिए बाल विकास विभाग को दिया आवश्यक दिशा निर्देश

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन ब्यूरो देवरिया

देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन द्वारा जनपद के समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व सहायक विकास अधिकारी पंचायत को प्रदेश में *‘‘स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा‘‘* योजना के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये हैं। जनपद में इस कार्यक्रम का आयोजन 08 से 14 जनवरी, 2022 के मध्य किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव, उ0प्र0 द्वारा सचिव, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार कोे पोषण अभियान अन्तर्गत पोषण के विषय में जागरूकता एवं जन भागीदारी बढ़ाते हुए बच्चों के पोषण स्तर में सुधार हेतु व्यवहार परिवर्तन करते हुए पोषण के अभियान को जन आन्दोलन बनाने की दिशा में जनपदों में प्रत्येक ऑंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत, स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर विशेष कैम्प का आयोजन करते हुए ‘‘स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा‘‘ आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में स्वस्थ्य बच्चे की पहचान करते हुए उसको एवं उसके परिवार को सम्मानित करते हुए अपने बच्चे के पोषण स्तर के प्रति समुदाय में जागरूकता बढ़ाने एवं व्यवहार परिवर्तन करने की दिशा में यह कार्यक्रम प्रभावी सिद्ध होगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि इसके अंतर्गत 0-6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाया जाएगा। स्वस्थ्य बच्चे पर कुपोषित बच्चे की तुलना में ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। समुदाय का बच्चे के स्वास्थ्य एवं पोषण को भावनात्मक स्तर से जोड़ना तथा समुदाय को स्वास्थ्य एवं पोषण के बारे में जागरूक किया जाएगा
0-6 वर्ष तक के बच्चों का लम्बाई-ऊॅंचाई की माप लेते हुए उनमें व्याप्त कुपोषण तथा नाटापन, दुबलापन एवं कम वजन के बच्चे की पहचान करते हुए डेटाबेस तैयार किया जाएगा तथा समयान्तर्गत उपचार हेतु सम्बन्धित विभागों को संदर्भित करते हुए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक हस्तक्षेप किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »