Top1 india news

No. 1 News Portal of India

मतगणना को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस लाइन में सम्पन्न हुई मतगणना कार्य से जुड़े प्रशासन/पुलिस के अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों के साथ बैठक

1 min read

ब्यूरो रिपोर्ट – मो आसिफ खान

श्रावस्ती 01 मई 2021
👉मतगणना को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस लाइन में सम्पन्न हुई मतगणना कार्य से जुड़े प्रशासन/पुलिस के अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों के साथ बैठक
👉फ्री एण्ड फेयर ढंग से मतगणना सम्पन्न करायें मतगणना से जुड़े प्रशासन/पुलिस के अधिकारी एवं सुरक्षा कर्मीगण -जिला मजिस्ट्रेट
👉कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ सुनिश्चित कराई जाएगी मतगणना-डीएम
👉मतगणना की लगातार होगी वीडियोग्राफी, बिना चेकिंग के मतगणना एजेंट को नहीं मिलेगा प्रवेश-डीएम
👉मतगणना दिवस के दिन शान्ति व्यवस्था  के साथ मतगणना को सम्पन्न करायें पुलिस के अधिकारी एवं पुलिसकर्मीगण-पुलिस अधीक्षक
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना कार्य में लगे पुलिस के अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों को मतगणना के लिये जो अधिकार दिये गये हैं, उसका अक्षरशः पालन करते हुए मतगणना कार्य को स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न, पारदर्शी, सकुलशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायेंगे। पुलिस के अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों मतगणना के दौरान शान्तिपूर्ण व्यवस्था बनाये रखने की पूरी जिम्मेदारी है, इसलिए सभी पुलिस के अधिकारी एवं पुलिस कर्मी अपने-अपने दायित्वों का पूरे ईमानदारी के साथ निर्वहन कर मतगणना कार्य को शान्तिपूर्ण ढंग से कोविड-19 प्रोटोकाल के मुताबिक सम्पन्न करायें। और ये भी ध्यान रखा जाए कि यदि कोई भी व्यक्ति मतगणना प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करता है तो तत्काल उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाय।
उक्त निर्देश पुलिस लाइन में पुलिस के अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों के साथ बैठक करने के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट टी0के0 शिबु ने दिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस के अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को मतगणना सकुशल, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष रूप से कराये जाने की सम्पूर्ण जिम्मेदारी एवं महत्वपूर्ण कड़ी हैं। इसमें सभी को अपने कार्यों के प्रति पूर्ण संवेदनशीलता के साथ मतगणना कार्य ससमय सम्पादित कराना है। जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रेस-प्रतिनिधियों को प्रेस कवरेज हेतु पास जारी किया गया है तथा सभी ब्लाक मुख्यालयों पर मीडिया सेन्टर की भी व्यवस्था हेतु खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये है। ताकि प्रेस-प्रतिनिधियों को प्रेस कवरेज में कोई दिक्कत न होने पावे।
जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पदों हेतु मतगणना दिनांक 02 मई 2021 को होना सुनिश्चित है, जिसको सकुशल, निष्पक्ष, निर्विघ्न, पारदर्शी एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से निम्नांकित अधिकारियों को स्टेटिक जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
विकास खण्ड हरिहरपुररानी में आई0ए0एस0 ज्वाइंट मजिस्ट्रेट परीक्षित खटाना, विकास खण्ड इकौना में उपजिलाधिकारी राजेश मिश्रा, विकास खण्ड जमुनहा में उपजिलाधिकारी जे0पी0 चैहान, विकास खण्ड गिलौला में प्रशिक्षु उपजिलाधिकारी आशुतोष एवं विकास खण्ड सिरसिया में उपजिलाधिकारी प्रवेन्द्र कुमार को नियुक्त किया गया है।
जिला मजिस्ट्रेट ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपनी-अपनी तैनाती स्थल पर दिनांक 02 मई 2021 को प्रातः 06 बजे उपस्थित होकर मतगणना कार्य की समाप्ति तक शान्ति व्यवस्था बनाये रखेंगे। मतगणना की लगातार वीडियोग्राफी कराई जाएगी तथा बिना तलाशी के किसी भी मतगणना अभिकर्ता या कार्मिक को नहीं आने दिया जाएगा। इसके अलावा मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार का तरल पदार्थ, ज्वलनशील पदार्थ तथा मोबाइल आदि ले जाना पूरी तरह प्रतिबन्धित रहेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि मतगणना का कार्य निर्धारित समय प्रातः 08 बजे से प्रारम्भ कर दिया जाय, जिससे निश्चित समय के अन्तर्गत लोगों को परिणाम प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि मतगणना न्याय पंचायतवार होगी पुलिस अधीक्षक अरविन्द कुमार मौर्य ने मतगणना के सुरक्षा व्यवस्था में लगे सभी पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों को निर्देश दिया है कि वे टीम भावना के साथ कार्य करके व्यवस्थित पूर्ण ढंग से मतगणना को सम्पन्न करायें, और कोविड-19 बीमारी केा देखते हुए प्रोटोकाल का भी अक्षरशः पालन करायें। उन्होने बताया है कि मतगणना को सम्पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिले में 17 बैरियर चेक पोस्ट बनाये गये है। मतगणना स्थलों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से 10 निरीक्षक, 64 उपनिरीक्षक, 74 मुख्य आरक्षी, 276 आरक्षी, 155 महिला आरक्षी, 216 होमगार्ड, 232 पी0आर0डी0 के जवानो के साथ-साथ  मतगणना स्थलों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए खुफिया पुलिस की भी ड्यूटी लगायी गयी है जो अपने-अपने मतगणना स्थलों पर व्यापक निगरानी रख कर मतगणना को शान्तिपूर्ण एवं व्यवस्थापूर्ण ढंग से सम्पन्न करायेंगे।
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक बी0सी0 दुबे ने बैठक का संचालन किया।
इस अवसर पर पुलिस क्षेत्राधिकारी हौसला प्रसाद, पुुलिस क्षेत्राधिकारी एम0पी0 शर्मा सहित सभी प्रभारी निरीक्षकगण/थानाध्यक्षगण एवं मतगणना के सुरक्षा में पुलिस विभाग के अधिकारी एवं पुलिसकर्मीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 7080822042
Translate »