Top1 india news

No. 1 News Portal of India

प्रभारी मंत्री ने किया नवसृजित थाना बरियापुर का उद्घाटन

1 min read

रिपोर्ट – मो सद्दाम हुसैन

देवरिया: जिले मे प्रभारी मंत्री ने किया नवसृजित थाना बरियापुर का उद्घाटन नवसृजित थाना बरियापुर का उद्घाटन विधिवत मंत्रोच्चार एवं पूजा, अर्चना के साथ शिलालेख अनावरण एवं फीता काटकर मुख्य अतिथि जनपद प्रभारी/राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उद्यान श्रीराम चौहान द्वारा किया गया।
प्रभारी मंत्री श्री चौहान ने सम्बोधन में कहा कि बिहार राज्य का सीमावर्ती होने के कारण इस थाने की उपयोगिता अहम है। सबल सशक्त सीमा हो, चाहे देश, जिले व थाने का हो यह प्राथमिकता हैं। बरियारपुर जो थाना बना है, वह अपनी भूमिका ठीक से इसके लिये निर्वहन करेगा तथा अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभायेगा। भू-माफिया अपराधियों पर अंकुश लगेगा। उन्होने कहा कि इस थाना क्षेत्र के सीमा में ऐसे जो भी गांव दुरस्त हो, उन्हे चिन्हित कर उसे इस थाना क्षेत्र में जोडा जाये, ताकि जनमानस को दिक्कत व परेशानी न हों। उन्होने यह भी कहा कि थाना जहां बुराईयों पर अंकुश लगाता है, वही अपने इकबाल के कारण लोगो में सुधार लाने एवं सही जीवन जीने को पे्ररित करता है। थाना सुधार का भी केन्द्र होता है। उन्होने लोगो से भी अपेक्षा करते हुए कहा कि जो भी समस्याये हो उसका समाधान आपसी प्रेम भाईचारे व सद्भाव के साथ आपसी मेलमिलाप से करने को प्राथमिकता देनी चाहिये।
सदर सांसद डा0रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि थाना लोकार्पण यादगार का एक अवसर है। जनता को पुलिस का सहयोग व सहायता त्वरित रुप से मिले और थाने की दूरियां कम हो, इसके लिये पूरे प्रदेश मे थानो की संख्या बढाने का कार्य मा0मुख्यमंत्री जी द्वारा किया गया है। सरकार की नियत जनता की सुरक्षा है। उन्होेने कहा कि बिना जन सहयोग के अपराध नियंत्रित नही होता है। अपराध नियंत्रण में सभी की भूमिका होती हे, इसमें जन सहयोग जरुरी है। समाज संरक्षित हो, सभी को सुरक्षा मिले, इसके लिये कार्य करना चाहिये। उन्होने कहा कि पुलिस का सहयोग कर इस थाने को श्रेष्टतम व आदर्श थाना बनायें।
सलेमपुर सांसद रविन्दर कुशवाहा ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र में थाने का स्थापना होना अपराधियों पर सिकंजा कसने का एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होने कहा कि पुलिस सभ्य लोगो के साथ मित्रवत व्यवहार करें और अपराधियों के साथ कडाई बरते। सदर रामपुर कारखाना कमलेश शुक्ला ने कहा कि इस थाने के बनने से जन समस्याओं के निस्तारण में त्वरित गति आयेगी वही अपराध नियंत्रण में भी इसकी भूमिका होगी।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि सुदूर क्षेत्र में अवैध गतिविधियों पर इस थाना के बनने से अंकुश लगेगा। उन्होने कहा कि बरियारपुर पीएचसी, पावरहाउस के बगल में थाना भवन बनाये जाने के लिये जमीन चिन्हित किया गया है, जिससे अन्तर्विभागीय कार्यो व सुरक्षा के दृष्टिकोण से जनमानस के लिये काफी उपयोगी होगा। आगे भी ऐसे जगहो पर थाने की जमीन चिन्हित करने का प्रयास होगा।
पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति मिश्र ने प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक रामपुर कारखाना,जनप्रतिनिधियों एवं जिलाधिकारी के पहल के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि सभी का असीम सहयोग रहा है कि अल्पतम समय में ही नये थाने का सृजन हुआ। उन्होने कहा कि अभी तीन नये थाने प्रस्तावित है, जिसमें खामपार-बनकटा थाना क्षेत्र से हरेराम चैराहा, सलेमपुर में सरौरा एवं सदर कोतवाली देहात के रुप में सोनूघाट में थाना बनाया जाना प्रस्तावित है। 5 नये थाने बनने से अपराध एवं अपराधियों के नियंत्रण में और सुधार होगा। बरियारपुर में पीएचसी व पावरहाउस के पास ही थाना भवन बनने से अच्छी टाउनसिप भी बिकसित होगी और कार्य सम्पादनों में भी सुगमता होगी तथा सुखद भविष्य को और सुखद बनाने में अपनी गुरुत्तर भूमिका निभायेगीं। उन्होने यह भी बताया कि इस थाना क्षेत्र में 51 गांव सदर कोतवाली से 21 गांव रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र से कुल 72 गांव इस थाने में सम्मिलित किये गये है। इस अवसर पर जिलाधिकारी अमित किशोर, पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल सिंह, क्षेत्राधिकारी निष्ठा उपाध्याय, श्रीयश तिवारी ने मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री सहित सभी अतिथियों का भी स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने प्रभारी मंत्री जी को स्मृति चिन्ह भी भेट किया। अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल सिंह द्वारा सभी आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त किया गया तथा संचालन मंजू पाण्डेय द्वारा किया गया। इस अवसर पर गन्ना शोध संस्थान के उपाध्यक्ष नीरज शाही, पूर्व विधायक रविन्द्र प्रताप मल्ल, सदर एसडीएम सौरभ सिंह, क्षेत्राधिकारी सलेमपुर श्रीयश तिवारी, अग्निशमन अधिकारी एसएस राय, प्रतिसार निरीक्षक प्रकाश चन्द्र पाण्डेय, अजय शाही, गंगा शरण पाण्डेय, प्रवीण निखर, कृपा शंकर उपाध्याय, भूपेन्द्र सिंह, दीपक जायसवाल, नागेश पति त्रिपाठी, सत्येन्द्र मणि त्रिपाठी, अम्बिकेश पाण्डेय, संजय सिंह, सदर कोतवाल राजू सिंह, दीपक कुमार, राजेश मिश्र सहित अन्य पुलिस कर्मी गण, संबंधित अधिकारी गण, क्षेत्रीय प्रबुद्ध जन आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 7080822042
Translate »