August 12, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

नशा मुक्ति अभियान 15 अगस्त से – जिलाधिकारी

1 min read

ब्यूरो रिपोर्ट नफीस अहमद खान

श्रावस्ती 13 अगस्त 2020

जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी की अध्यक्षता कलेक्ट्रेट सभागार में नशा मुक्ति अभियान की बैठक की गई। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा आगामी 15 अगस्त से नशा मुक्त भारत अभियान की शुरूआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि श्रावस्ती जिले में नशे के विरूद्ध अभियान जारी है तथा इस जिले को नशा मुक्त करने के लिये ओर गति से कार्य करने की आवश्यकता है।
जिलाधिकारी ने नशामुक्त भारत अभियान के तहत गठित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में आवश्यक निर्देश दिये है। उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि नशा मुक्त भारत अभियान में एक टीम के रूप में युद्ध स्तर पर अभियान चलाना है। जिसे नये तरीके से जन-जन तक पहुंचाकर इस बुराई को खत्म किया जाए, नशा मुक्त भारत अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, पुलिस विभाग, नेहरू युवा केन्द्र, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, शिक्षा विभाग तथा स्काउट गाईड को जो उतरदायित्व दिये गये है, उनकी अक्षरशः पालन सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि राजकीय विभागों के अलावा नशा मुक्त भारत अभियान में सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाये, जिससे इस बुराई को जड़ से खत्म किया जा सके। राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण के माध्यम से अभियान को आगे बढ़ाना है, नशा करने वाले नागरिकों को शिविर लगाकर मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य करेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान को कोरोनाकाल के दौरान थोड़ी सावधानी के साथ नियमों व गाईडलाईन की पालन करते हुए चलाया जायेगा तथा सामाजिक दूरी की पालन करते हुए शिविर लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान की जागरूकता के लिये सामुदाय के साथ-साथ सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार किया जाये। नशा मुक्त अभियान में विभिन्न विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं के 100 मीटर दूरी तक तम्बाकू की ब्रिक्री न हो, कही पर ऐसा हो रहा है, इसकी सूचना शिक्षा विभाग के माध्यम से आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तम्बाकू, मदीरा, गुटका आदि इस क्षेत्र में नशें का एक बड़ा कारण है। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में प्रधानो के माध्यम से नशा मुक्ति अभियान प्रचार-प्रसार किया जाए और एन0जी0ओ0 के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाए। जिससे की जनपद को नशा मुक्ति किया जा सकें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी कुमार हर्ष, बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमकार राना, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी हौसल प्रसाद, समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन, प्राचार्य अलक्षेन्द्र इण्टर कालेज ज्योति प्रकाश पाण्डेय, एस0एस0बी0 निरीक्षक सर्वेस कुमार सिंह, एन0जी0ओ0 गुलिस्ता फाउण्डेशन गुलशन जहां उपस्थित रहें

TOP1 INDIA NEWS CHANNEL

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »