February 9, 2023

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

भाजपा सरकार में किसानों का हित सर्वोपरि है-गिरीश तिवारी

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन देवरिया

     देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे कृषि विभाग द्वारा भारत भारतीय इंटर कालेज भरथुआ में पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर किसान मेला सब मिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना अंतर्गत जनपद स्तरीय किसान मेला /कृषक वैज्ञानिक संवाद तथा कृषि सूचना तंत्र योजना के अंतर्गत जनपद स्तरीय रवि उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन किया गया।
जिसमे प्रमोशन आफ एग्रीकल्चर द्वारा ट्रैक्टर का,कृषि सूचना तंत्र का,बालविकास सेवा एवम पुष्टाहार विभाग का ब्लाक स्वास्थ्य मेला,गन्ना विकास विभाग,पशुपालन विभाग,भूमि संरक्षण इकाई,आयुष्मान अमृत शहद का स्टाल लगाया गया था।
कृषि मेले मे जनपद के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के लिए ईकेवाईसी,सोलर फोटोवोल्टिक वल्ब,प्राकृतिक खेती,उर्वरक नैनो यूरिया,किसान बीमा योजना के बारे में जानकारी दी गयी।
मुख्य अतिथि पंडित गिरीश चन्द्र तिवारी ने कहा कि भाजपा सरकार में किसानों का हित सर्वोपरि है।
आज किसान खुशहाल है।पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने
प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यकाल के दौरान किसानों के उत्‍थान और विकास के लिए अनेक अहम नीतियां बनाईं। बाद में उनके यह प्रयास सफल भी हुए और किसानों के हालातों में काफी सुधार भी दिखा। उनकी कई योजनाओं को आज भी याद किया जाता है। चौधरी साहब का ऐसा मानना था कि ऐसे उद्योग सृजित होने चाहिए, जिनमें श्रम की मांग ज्यादा हो, जिससे अधिक लोगों को रोजगार मिल सके। वे रोजगार के पक्षधर रहे थे।
ब    भाटपाररानी विधायक सभाकुंवर ने कहा कि आज केंद्र और राज्य सरकार कृषको को समृद्धिशाली बनाने के लिए अनेकों योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है, इसके जगह पर विपक्षी पार्टियां किसानों को बहकाने का काम कर रही है।
भाजपा जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह ने कहा कि किसान मेले का आयोजन एक ही स्थान पर किसानों को कृषि यंत्रों, पशुपालन तथा खेती-बाड़ी से जुड़ी हर जानकारी एक ही जगह पर देने के लिए किया गया है।किसानों में आधुनिक खेती-बाड़ी की तकनिकी के प्रचार-प्रसार का एक माध्यम यह किसान मेला है | इसीलिए राज्य सरकारें कृषि मेलों का आयोजन समय-समय पर करती हैं।
भाजपा नेता जयनाथ गुड्डन ने कहा कि हमे चौधरी चरण सिंह के जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत है।
चौधरी साहब ने सहकारी खेती का विरोध, कृषि कर्ज माफी, कृषि को आयकर से बाहर रखने, किसानों को जोत बही दिलाने, नहर पटरी पर चलने पर जुर्माना वसूलने का ब्रिटिश कानून खत्म करने, कृषि उपज की अंतरराज्यीय आवाजाही पर रोक हटाने और कपड़ा मिलों को 20 प्रतिशत कपड़ा गरीबों लिए बनवाने जैसे शानदार काम किए।
संचालन संतोष पटेल ने किया।
उक्त अवसर पर एमएलसी प्रतिनिधि राजू मणि,जिला मीडिया प्रभारी अम्बिकेश पाण्डेय,किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष पवन मिश्र,कन्हैया लाल जायसवाल,अशोक पाण्डेय,रविन्दर किशोर कौशल,अमरेश सिंह बबलू,बिंदा कुशवाहा,बलबीर दादा,रामदास मिश्र,अजय दूबे वत्स,तेजपाल सोनू,हरिचरन कुशवाहा,बृजेश उपाध्याय, शेषनाथ भाई आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »