December 3, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

जिलाधिकारी ने की नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 के तैयारियों की समीक्षा

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन देवरिया

  देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों के दृष्टिगत विकास भवन के गांधी सभागार में समस्त प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी अधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप निर्वाचन से संबंधित समस्त कार्यों को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूर्ण करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी अधिकारियों को 15 नवंबर तक निकाय निर्वाचन से संबंधित कार्ययोजना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि समस्त विभाग प्रारूप 1 पर अपने-अपने विभाग के कर्मचारियों की सूची प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराए। जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात करने के लिए अधिकारियों की सूची तैयार कर ली जाए। आवश्यक सेवा में लगे कर्मचारियों को यथासंभव चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखा जाएगा।
जिलाधिकारी ने मतदान से जुड़े कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग मैन्युअल तैयार कर लिया जाए। 50 मास्टर ट्रेनर के माध्यम से मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि नगर पालिका परिषद देवरिया में 33 वार्डो के सापेक्ष 57 मतदान केंद्र एवं 188 मतदान स्थल बनाये गए हैं। नगर पालिका परिषद गौरा बरहज में 25 वार्डों के सापेक्ष 18 मतदान केंद्र बनाये गए हैं। जनपद में 2 नगर पालिका परिषद व 15 नगर पंचायतों में अद्यतन 262 वार्ड के सापेक्ष 196 मतदान केंद्र व 566 मतदान स्थल बनाये गए हैं।
जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम को अपने-अपने तहसीलों में आने वाले नगर निकायों के मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर वोटर फ्रेंडली बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि समस्त मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए रैंप आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। आदर्श बूथ बनाने के लिए एसडीएम एवं ईओ सामूहिक रूप से जिम्मेदार होंगे। डीएम ने बूथों का रेशनलाइजेशन करने तथा पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल एवं स्ट्रांग रूम हेतु स्थल चयन करने का निर्देश दिया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, मुख्य राजस्व अधिकारी अमृत लाल बिंद, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एसपी डॉ राजेश सोनकर, एसडीएम सौरभ सिंह, एसडीएम संजीव उपाध्याय, एसडीएम ध्रुव कुमार शुक्ला, एसडीएम गजेंद्र सिंह, एसडीएम न्यायिक मंजूर अहमद अंसारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अमरेश कुमार सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

बॉक्स संख्या -1

जिलाधिकारी ने किया मतदान केंद्र का निरीक्षण;गलत केंद्र पर ले जाने पर तहसीलदार को नोटिस

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने आज नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों के क्रम में मझौली राज स्थित मतदान केंद्र बलभद्र नारायण इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। उक्त केंद्र पर चार मतदान स्थल बनाया जाना प्रस्तावित है। जिलाधिकारी ने मतदान केंद्र में विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं केंद्र को वोटर फ्रेंडली बनाने के संबन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इससे पूर्व तहसीलदार सलेमपुर मिश्री लाल जिलाधिकारी को ऐसे केंद्र पर ले गए, जो मतदान केंद्र के रूप में प्रस्तावित ही नहीं है। जिलाधिकारी ने इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त की और तहसीलदार को ‘कारण बताओ नोटिस’ जारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि तहसीलदार को अपने क्षेत्र में बनने वाले मतदान केंद्रों की सटीक जानकारी होनी चाहिए। तहसीलदार सलेमपुर का कृत्य निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में प्रथम दृष्टया लापरवाही को परिलक्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »