November 27, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन ब्यूरो चीफ देवरिया

    देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जनपद मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर भाजपा द्वारा चलाये जा रहे सेवा पखवाड़ा के तहत आज भाजपा जनप्रतिनिधियों,पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने खादी वस्त्र खरीद कर लोगों को खादी के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया।
इसी के तहत कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही तथा बरहज विधायक दीपक मिश्र शाका ने सुभाष चौक स्थित गांधी आश्रम भवन से खादी के कपड़ो की खरीदारी किया।इस दौरान कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा कि सत्य और अहिंसा का विश्व को पाठ पढ़ाने वाले महात्मा गांधी एक व्यक्ति नही थे।वे एक विचार थे,ऐसे विचार जिन्हें शब्दों में नही बांधा जा सकता।1918 में महात्मा गांधी ने भारत के गांवों में रहने वाले गरीब जनता के लिए राहत कार्यक्रम के रूप में खादी के लिए अपना आंदोलन शुरू किया। कताई और बुनाई को आत्मनिर्भरता और स्वशासन की विचारधारा के रूप में उभारा जाये ये उनका प्रयास था।उनका मानना था प्रत्येक गाँव सूत के लिए अपने स्वयं के कच्चे माल को रोपेगा और काटेगा, प्रत्येक महिला और पुरुष कताई में संलग्न होंगे और प्रत्येक गाँव अपने उपयोग के लिए जो कुछ भी आवश्यक होगा, बुनेगा।गांधी ने इसे विदेशी सामग्रियों पर निर्भरता के अंत के रूप में देखा और इस तरह उन्होंने पहला सबक या वास्तविक स्वतंत्रता दी।
कृषि मंत्री ने कहा कि खादी केवल कपड़े का टुकड़ा नहीं बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है।
इस दौरान जीवनपति त्रिपाठी,अम्बिकेश पाण्डेय,नवीन शाही, अभिषेक राय,एडवोकेट अमित कुमार दूबे,मनोज भारती,परशुराम शर्मा,धीरज मिश्र,रणधीर सिंह गोलू,हेमंत पाठक आदि रहे।

भाजपा पदाधिकारियों ने खरीदा खादी

वही भाजपा जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह,पूर्व जिलाध्यक्ष महेन्द्र यादव,पूर्व जिलाध्यक्ष मारकंडेय शाही,अरुण सिंह,गंगा कुशवाहा, अजय शाही,अजय कुमार दूबे,उषा पासवान,प्रेम नारायण गुप्ता, संजय सिंह,संतोष त्रिगुणायक,प्रमोद शाही,रवीन्द्र कौशल,निर्मला गौतम,हेमंत मिश्र,महेश मणि,रामाज्ञा चौहान,राजेन्द्र मल्ल, शिवकुमार राजभर,अभिषेक जायसवाल,रामशंकर निषाद,अरविन्द पाण्डेय,अम्बिकेश पाण्डेय,राजेश मिश्र,पवन मिश्र,राजू गोंड़,राजन सोनकर,तेजबहादुर पाल,मारकंडेय गिरी,शमसुद्दीन अहमद आदि ने भी गांधी आश्रम से खादी के कपड़ो की खरीदारी कर लोगो को खादी के लिये जागरूक करने का प्रयास किया।

मंत्रियों ने गांधी प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

सेवा पखवाड़ा के तहत गांधी जयंती के अवसर पर कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही और प्राविधिक शिक्षा,उपभोक्ता संरक्षण एवं बाट माप विभाग मंत्री आशीष पटेल ने नगर पालिका परिसर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया।इस दौरान मंत्रियों ने महात्मा गांधी के बारे में बताया कि महात्मा गांधी के पास अद्भुत नेतृत्व क्षमता थी। महात्मा से प्रभावित होकर लोग आजादी की लड़ाई से जुड़ते रहे। उन्होंने अपने प्रभावशाली व्यक्तित्व व विचारों से स्वतंत्रता आंदोलन को धार दी।महात्मा गांधी समाज में फैली बुराइयों जैसे छुआछूत, शराब, जातीय भेदभाव, असमानता, महिलाओं के साथ भेदभाव के भी घोर विरोधी थे।
इस दौरान कौशल सिंह,अम्बिकेश पाण्डेय,हरिशंकर पटेल,नन्द किशोर पटेल,एडवोकेट अमित कुमार दूबे,संजय सिंह पटेल आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »