December 6, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

हिंदी भाषा की व्यापकता और उत्थान विषयक संगोष्ठी का आयोजन

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन ब्यूरो चीफ देवरिया

      देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे नेहरू युवा केन्द्र देवरिया द्वारा विकास खंड बैतालपुर के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक शुभम् त्रिपाठी के नेतृत्व में बाँकी-बौरडीह स्थित सत्यनारायण गुप्त माधुरी देवी महाविद्यालय में राजभाषा हिंदी दिवस पखवाड़ा के उपलक्ष्य में हिंदी भाषा की व्यापकता और उत्थान विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ युगपुरुष स्वामी विवेकानंद के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित करके किया गया। मुख्य अतिथि व जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी ने संबोधित करते हुए कहा कि निःसन्देह हिंदी को संवैधानिक रूप से राजभाषा माना गया है क्योंकि हिंदी हमारे अधिकांश लोगों की चेतना व भावनाओ को व्यक्त करने वाली भाषा है। जिस हिंदी को महात्मा गाँधी ने जन जन की भाषा के रूप में माना था वह हिंदी हमारे हमारे राष्ट्रीय आंदोलनों की सशक्त माध्यम थी। आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में आज पूरा देश उत्साहित व आनंदित है परन्तु सम्पूर्ण देश में इस उत्साह व आनंद के अभिव्यक्ति का माध्यम यदि हिंदी भाषा ही हो तब हिंदी भाषा के लिए इससे अधिक गौरव की कोई अन्य बात नही होगी।
आज युवा सोशल मीडिया पर हिंदी का प्रयोग कर रहा है, इस डिजिटल दुनिया पर भी हिंदी का और ज्यादा प्रयोग करके एक दूसरे तक भावनाओ को सम्प्रेषित कर रहे है।
हिंदी यथाशीघ्र विश्व की दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा की राह पर अग्रसर है। वही राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक शुभम् त्रिपाठी ने हिंदी भाषा को अपने अध्ययन-अध्यापन की विषयवस्तु के रूप में चुनने पर विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के एक साधन और राष्ट्र के उत्तरोत्तर उत्थान हेतु सशक्त माध्यम बताया।
विश्व गुरु की राह पर चल पड़े भारतवर्ष मे हिंदी ही सबके कल्याण की भाषा हो सकती है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 काशीनाथ तिवारी ने सबके प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हिंदुस्तान की भाषा हिंदी के सिवाय किसी अन्य भाषा का स्थान देश के पतन का कारण बन सकता है। सामाजिक ताना बाना की बात हो या राष्ट्र की उन्नति के लिए किसी तकनीकी का, हर जगह हिंदी सही रुप से समायोजित हो सकती है। इस दौरान कंचन विश्वकर्मा,मोनी विश्वकर्मा, जयप्रकाश प्रजापति, नेहा चौहान, सुशीला,हरिकेश,मोहित आदि युवको व युवतियों ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »