Top1 india news

No. 1 News Portal of India

जिले के अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से रखी जाए पैनी नजर-पुलिस उप महानिरीक्षक

1 min read

फ्री एण्ड फेयर ढंग से विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को सम्पन्न करायें नोडल/सहायक नोडल अधिकारीगण-मा0 आयुक्त
जिले के अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से रखी जाए पैनी नजर-पुलिस उप महानिरीक्षक

श्रावस्ती 14 फरवरी 2022 सोमवार को मा0 आयुक्त देवीपाटन मण्डल एम0पी0 अग्रवाल, पुलिस उप महानिरीक्षक देवीपाटन मण्डल उपेन्द्र कुमार अग्रवाल का आगमन जनपद में हुआ। कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचने पर दोनो उच्चाधिकारियों को गार्ड की सलामी दी गई। जिलाधिकारी नेहा प्रकाश एवं पुलिस अधीक्षक अरविन्द कुमार मौर्य ने दोनों अधिकारियों की अगुवानी की।
विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को सकुशल, निर्विघ्न, निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से मा0 आयुक्त देवीपाटन मण्डल एम0पी0 अग्रवाल, पुलिस उप महानिरीक्षक देवीपाटन मण्डल उपेन्द्र कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट नेहा प्रकाश एवं पुलिस अधीक्षक अरविन्द कुमार मौर्य के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त नोडल/सहायक अधिकारियों के साथ बैठक कर टीम भावना के साथ कार्य करके फ्री एण्ड फेयर ढंग से विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को सम्पन्न कराने का निर्देश दिया.
आयुक्त ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत चल रही सभी तैयारियों की गहन समीक्षा की और निर्वाचन को सकुशल, शान्तिपूर्ण एवं व्यस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से समस्त नोडल/सहायक अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि कोविड-19 के नये वैरियंट ओमिक्रोन को देखते हुए कोविड प्रोटोकाल का पालन करने हेतु लोगों को जागरूक भी किया जाए, तथा सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के साथ-साथ भारत निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप मतदाताओं हेतु अन्य आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जाएं, ताकि मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने में कोई दिक्कत न होने पावे। यदि कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते पाया जाए तो उनके विरूद्ध भी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
आयुक्त ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में लगे वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, उड़नदस्ता टीम, स्थायी निगरानी टीम एवं मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति के सदस्यों/पदाधिकारियों से विभिन्न टीमों के कार्याे के बारे में जानकारी ली। उन्होने बताया कि किसी भी अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन हेतु वाहन की अनुमति सम्बन्धित आर0ओ0 से लेनी होगी तथा उसकी प्रति गाड़ी के अगले शीशे पर चस्पा करना होगा। रैली, जुलुस, सार्वजनिक कार्यक्रम की अनुमति भी सम्बन्धित आर0ओ0 से अभ्यर्थियों को लेनी होगी तथा आर0ओ0 द्वारा उस रैली की अनुमति की प्रति सम्बन्धित वीडियो अवलोकन टीम को दी जायेगी। अभ्यर्थियों द्वारा निर्वाचन के प्रचार में प्रयोग में होने वाले पोस्टर, हैण्डबिल, बैनर आदि के मुद्रण के सम्बन्ध में जिला निर्वाचन अधिकारी को सूचना देनी होगी तथा प्रकाशक एवं मुद्रक द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली आवश्यक घोषणा पत्र उपलब्ध कराना होगा। उन्होने बताया कि वीडियो निगरानी टीम भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सहायक व्यय प्रेक्षक से समन्वय रखते हुये निर्वाचन क्षेत्रो में महत्वपूर्ण घटनाओं सार्वजनिक रैलियों, जुलुस आदि की वीडियों ग्राफी करेंगी। वीडियोग्राफी के दौरान वहॉ पर लगायी कुर्सिया, टेन्ट फर्नीचर, व्यक्तियों की संख्या, ध्वनि विस्तारक यंत्र सहित वाहनों की संख्या सहित एक-एक बिन्दु की रिकार्डिंग करेगी तथा रिटर्निग आफिसर को उसकी सी0डी0 उपलब्ध करायेगी।


बैठक में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन व सी-विजिल में आई हुई अब तक की शिकायतों के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पोस्टल बैलेट फर्नीचर और बैरिकेडिंग की व्यवस्था के बारे में सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। लेखन सामग्री पर चर्चा करते हुए संबंधित को सभी बैगों को तैयार करने हेतु निर्देशित किया। उन्होने कहा कि सभी सामग्रियों को ठीक से चेक कर लिया जाए कोई भी सामग्री छूटे नहीं। तथा पोलिंग पार्टियांें हेतु भोजन-पानी आदि की व्यवस्था के लिए बेहतर इन्तजाम किये जाएं। उन्होने सम्बन्धित थानों के नम्बर की सूचना सम्बन्धित पोलिंग पार्टियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये
बैठक में पुुलिस उप महानिरीक्षक ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों को गम्भीरता से लेने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने निर्देश दिया कि बिना अनुमति के होर्डिंग, बैनर आदि नही लगाये जायेंगे। उन्होने पोस्टल बैलेट फर्नीचर और बैरिकेडिंग की व्यवस्था के बारे में सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक संपत्ति अथवा निजी सम्पत्तियों पर किसी भी प्रकार के विज्ञापन, पोस्टर व बैनर आदि बिना अनुमति के नही लगाये जायेंगे। बिना अनुमति के पोस्टर, बैनर आदि लगाने वाले के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी। निजी स्थानों एवं सरकारी सार्वजनिक भवनों की दीवारों पर बिना अनुमति के पोस्टर व बैनर आदि नही लगाए जायेंगे। किसी पार्टी या दल व व्यक्ति को इन पर किसी भी प्रकार की प्रचार सामग्री लगाना मना है। उन्होने कहा कि सार्वजनिक संपति पर पोस्टर व पैम्पलेट आदि लागाने वाले ऐसे लोगों के खिलाफ नोटिस जारी कर कार्यवाही की जाएगी। उन्होने बाहर से आने  वाली सुरक्षा बलों के आवागमन एवं निवास के व्यवस्था की भी समीक्षा की, और सम्बन्धित अधिकारियों को साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था व यातायात के सम्बन्ध में निर्देश दिये। उन्होने  भारत निर्वाचन आयोग की नियमावली का उल्लेख करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि आम मतदाता पोलिंग बूथ के अन्दर अपना मोबाइल नही ले जा सकेंगे। उन्होने इसके समुचित प्रचार-प्रसार के लिए भी निर्देश दिये। उन्होने एस0एस0बी0 कमाण्डेन्ट को अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर चौकसी रखने का भी निर्देश दिया। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु किए गए अब तक के कार्यों तथा की जा रही तैयारियों के बारे में आयुक्त महोदय को विस्तारपूर्वक अवगत कराया। उन्होने बताया कि जनपद में कुल 809405 मतदाता है, जिनमें से 430482 पुरूष मतदाता, 378882 महिला मतदाता एवं 41 अन्य मतदाता शामिल है। ई0पी0 रेशियो 55.71 तथा जेण्डर रेशियो 880 है। उन्होने यह भी बताया कि जनपद में कुल 493 मतदान केन्द्र, 902 मतदेय स्थल तथा 05 सहायक मतदेय स्थल बनाये गये है। जनपद में कुल 92 संवेदनशील मतदान केन्द्र है जिसके अन्तर्गत 201 संवेदनशील मतदेय स्थल है। उन्होने बताया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जनपद में जिला सम्पर्क केन्द्र/कन्ट्रोलरूम का संचालन किया जा रहा है, जो कि 24ग7 घण्टे तीन पालियों में संचालित है। जिसका नम्बर 1950, 7068143937 है। कन्ट्रोलरूम में आने वाली शिकायतों को सूचीबद्ध करके निस्तारण की कार्यवाही भी सम्बन्धित अधिकारियों के माध्यम से करायी जा रही है। उन्होने आयुक्त को अवगत कराया कि 1950 नम्बर पर 62 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिनका निस्तारण कराया जा चुका। सी-विजिल ऐप के माध्यम से 02 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनका समयबद्ध निस्तारण कराया जा चुका है।
उन्होने यह भी बताया कि जिले में शत-प्रतिशत मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए मतदाता जागरूकता रैली, रंगोली कार्यक्रम, मतदाता जागरूकता रथ एंव सरकारी एंव अर्द्धसरकारी कार्यालयों एंव शिक्षण संस्थाओं में मतदाताओ को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करने के साथ ही शत-प्रतिशत मतदान हेतु लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि जिले में फ्लांइग स्क्वायड, स्टैटिक सर्विलांस एंव वीडियो निगरानी टीमों द्वारा पूरी चौकसी कर निगरानी की जा रही है और आदर्श आचार संहिता का कडाई से पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है, अर्न्तराष्ट्रीय एंव बार्डर क्षेत्रों में विशेष निगरानी बरती जा रही है।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में अराजक तत्वों पर कडी निगरानी रखने केे लिये टीमों का गठन किया गया है जो अपने-अपने क्षेत्रों मुस्तैदी से पैनी नजर रखे हुए है यदि कोई व्यक्ति मतदाताओं को प्रलोभन देकर या डरा धमका कर किसी पार्टी विशेष के पक्ष में मतदान करने हेतु प्रेरित करता पाया गया तो उनके खिलाफ कार्यवाही हेतु निर्देश दिये गये है। उन्होने बताया कि जिले में पुलिस एवं पैरा मिलिट्री फोर्स द्वारा फ्लैग मार्च निकालकर लोगों को भयमुक्त वातावरण में मतदान हेतु प्रेरित भी किया जा रहा है। अन्तर्राष्ट्रीय बार्डर क्षेत्र पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से विशेष निगरानी की जा रही है।
उन्होने यह भी बताया कि जिले में अर्न्तजनपदीय बैरियर 20, अन्तर्राष्ट्रीय बैरियर 12 बनाये गये है, बैरियरों पर व्यापक निगरानी रखी जा रही है। उन्होने बताया कि प्रत्येक विधान सभावार-09 एफ0एस0टी0 टीम व 09-एस0एस0टी0 टीमें लगायी गयी है, जिनके द्वारा व्यापक निगरानी रखी जा रही है। इसके साथ ही जिले में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पैरा मिलिट्री फोर्स, पी0एस0सी0 कम्पनी एवं होमगार्ड की भी ड्यूटी लगाने की कार्यवाही की जा रही है।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी स्वीप ईशान प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश चन्द्र, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट परीक्षित खटाना, एस0एस0बी0 कमाण्डेन्ट आर0के0 राजेश्वरी, अपर पुलिस अधीक्षक के0सी0 गोस्वामी, रिटर्निंग आफिसर/उपजिलाधिकारी भिनगा प्रवेन्द्र कुमार, रिटर्निंग आफिसर/उपजिलाधिकारी इकौना आर0पी0 चौधरी, उपजिलाधिकारी जमुनहा सौरभ शुक्ला, उपजिलाधिकारी रोहित, उपजिलाधिकारी आशुतोष, उपजिलाधिकारी मोहित,  प्रभागीय वनाधिकारी ए0पी0 यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी भिनगा अतुल कुमार चौबे, पुलिस क्षेत्राधिकारी इकौना एम0पी0 शर्मा, प्रभारी अधिकारी निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण/वरिष्ठ कोषाधिकारी गिरीश कुमार सहित अन्य निर्वाचन कार्य से जुडे़ नोडल अधिकारी/सहायक नोडल अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 7080822042
Translate »