August 12, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

अब दो दिन पहले पता चलेगा CTET परीक्षा का केंद्र

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन ब्यूरो देवरिया

देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया उत्तर प्रदेश मे शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का पेपर आउट होने और केंद्रों पर साठ-गांठ की आशंकाओं को देखते हुए एनटीए ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में बड़ा बदलाव किया है। छात्रों को केंद्रों की सूचना पेपर से केवल दो दिन पहले मिलेगी। एक महीने चलने वाले सीटीईटी में छात्रों को अभी 15 दिनों तक की परीक्षा की जानकारी दी गई है। शेष 15 दिनों के पेपर के लिए शहर और तिथि कुछ दिनों बाद दी जाएगी।
पहले यह थी प्रक्रिया
सीटीईटी में अभी तक छात्रों को परीक्षा से करीब दस दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होते थे। इस पर परीक्षा के लिए शहर, केंद्र, तिथि और पाली का जिक्र होता था। हाल के वर्ष में सीबीएसई ने सीटीईटी केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई और छात्र अपने ही शहर में पेपर देने लगे।
अब यह हुआ बदलाव
इस बार सीटीईटी एनटीए करा रही है। वह भी ऑनलाइन। 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक होने वाले सीटीईटी में केंद्र एवं समय को लेकर बड़े बदलाव हुए हैं। एडमिट कार्ड के दो चरण हो गए हैं। पहले चरण में 16 से 31 दिसंबर तक के पेपर के ही एडमिट कार्ड जारी हुए हैं। इसमें भी पहले पेज में छात्रों को केवल शहर और परीक्षा तिथि की जानकारी दी गई है। शहर में किस केंद्र पर पेपर होगा, इसकी सूचना परीक्षा से केवल दो दिन पहले मिलेगी। छात्र इसे लॉगइन से डाउनलोड कर सकेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »