Top1 india news

No. 1 News Portal of India

गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के तहत आगामी 01 दिसम्बर को होगा मतदान

1 min read

रिपोर्ट – मो सद्दाम हुसैन

देवरिया: जिले में बनाये गये है कुल 16 मतदान केन्द्र
मतदान के समय सभी मतदान केन्द्रों की होगी वीडियोंग्राफी
मतदान प्रक्रिया हेतु पोलिंग पार्टियां कलक्ट्रेट से होगी रवाना
सुरक्षा का रहेगा व्यापक इन्तजाम
जनपद को 16 सेक्टर एवं 7 जोन में विभक्त कर की गयी है मजिस्ट्रेटों की तैनाती मतदान को शान्तिपूर्ण सकुशल, निष्पक्ष कराने हेतु जिला प्रशासन पूरी तरह कटिबद्व-डीएम जिले मे जिलाधिकारी/सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी शिक्षक निर्वाचन अमित किशोर ने बताया है कि गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के द्विवार्षिक निर्वाचन-2020 के तहत आगामी 01 दिसम्बर को मतदान होगा। इसके लिये जनपद में सभी ब्लाक मुख्यालयों को मतदान केन्द्र बनाया गया है। मतदान प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक होगी। मतदान पार्टियां 30 नवंबर को कलक्ट्रेट परिसर से रवाना होगी तथा मतदान पश्चात् 01 दिसम्बर को मत पेटिकायें कलक्ट्रेट में ही संग्रहित होगी, जहां से मजिस्ट्रेट के देख-रेख में भारी सुरक्षा के साथ मत पेटिकाये गोरखपुर पहुॅचायी जायेगी, जहां मतगणना आगामी 3 दिसम्बर को की जायेगी। मतदान कार्य को सकुशल व निष्पक्ष सम्पन्न कराये जाने के लिये पोलिंग पार्टियों की तैनाती कर दी गयी है तथा उन्हे निर्देश दिया गया है कि वे अपने दायित्वों को पूरी निष्पक्षता के साथ सुनिश्चित करेगें। राजनैतिक दलों सहित निर्वाचन प्रक्रिया से जुडे सभी अधिकारियों/कर्मचारियांे को आदर्श आचार संहिता का भी पालन करते हुए इस निर्वाचन को सुचिता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने में भागीदारी करने की अपेक्षा की गयी है।
जिलाधिकारी श्री किशोर ने बताया कि जनपद में कुल 3358 मतदाता है तथा 16 मतदान केन्द्र जो सभी ब्लाक मुख्यालयों पर बनाये गये है। मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु आरक्षित सहित कुल 19 पोलिंग पार्टी बनायी गयी है। प्रत्येक में पीठासीन अधिकारी सहित कुल 4 कार्मिक तैनात किये गये है तथा मतदान प्रक्रिया के पर्वेक्षण हेतु 19 माईक्रो आब्र्जवर भी लगाये गये है।
मतदान को शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु सुरक्षा का भी रहेगा व्यापक इंतजाम सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम के तहत पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती रहेगी तथा शान्ति व्यवस्था एवं चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जनपद को 16 सेक्टर व 7 जोन में विभक्त कर सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है। मतदान के दिन सभी मतदान केन्द्रों की वीडियों ग्राफी भी करायी जायेगी। मतदेय स्थल के अन्दर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा।
मतदाताओं के लिये मतदान के निमित्त विशेष आकस्मिक अवकाश अनुमन्य
मतदान दिवस 01 दिसम्बर को मताधिकार के प्रयोग हेतु संबंधित मतदाताओं के लिये इस दिन विशेष आकस्मिक अवकाश अनुमन्यता की गयी है।
पहचान पत्र के लिये 9 वैकल्पिक पहचान पत्र भी है अनुमन्य
मतदान के समय अपनी पहचान करने के लिये मतदाता को पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा, परन्तु वे मतदाता जो अपना पहचान पत्र प्रस्तुत नही कर पाते है, उन्हे वैकल्पिक दस्तावेजो में से कोई एक पहचान पत्र को प्रस्तुत करना होगा। इन अनुमन्य पहचान पत्रों में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, राज्य/केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, स्थानीय निकाय या अन्य निजी औद्योगिक क्षेत्रों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किये गये सेवा पहचान पत्र, सांसदों/विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये अधिकारिक पहचान पत्र, शैक्षिक संस्थाओं, जिनमें संबंधित शिक्षक/स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नियोजित हो, द्वारा जारी सेवा पहचान पत्र, विश्वविद्यालय द्वारा जारी उपाधि/डिप्लोमा का प्रमाण पत्र मूल रुप में एवं सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी दिव्यांगता संबंधित पहचान पत्र मूल रुप में से कोई एक पहचान पत्र मतदाता को मतदान के समय अपनी पहचान के लिये प्रस्तुत करना होगा। आबकारी की दुकाने रहेंगी बन्द लोकशान्ति बनाये रखे जाने एवं निष्पक्ष, निर्विघ्न और शान्तिपूर्ण निर्वाचन हेतु आबकारी अधिनियम-1910 की धारा-59 के अन्तर्गत प्राप्त अधिकारों एवं लोक प्रतिनिधित्व की अधिनियम-1951 की धारा-
135(ग) के प्राविधानों के अन्तर्गत जनपद स्थित समस्त थोक बिक्री अनुज्ञापनों को दिनांक 29 नवंबर के 5 बजे से 01 दिसम्बर 2020 को मतदान की समाप्ति तक बन्द रखने का निर्देश निर्गत किया गया है। बन्दी हेतु संबंधित अनुज्ञापियों को कोई प्रतिपूर्ति देय नही होगा।
मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति भी है गठित
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 5 सदस्यी मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति भी गठित है। यह समिति निर्वाचन के दौरान सभी समाचारपत्रों, इलेक्ट्रानिक मीडिया, केबल नेटवर्क एवं मोबाइल नेटवर्क और जन संचार की अन्य माध्यमों का अनुश्रवण/अनुवीक्षण करेगी तथा प्रकाशित विज्ञापनों/पेड न्यूज के मामलों इत्यादि की अनुवीक्षण व्यवस्था द्वारा जांच करेगी। निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारियों की भी की गयी है तैनाती निर्वाचन संबंधित कार्यो के सकुशल व ससमय निष्पादन के लिये आवश्यक कार्य बिन्दुओं के लिये 18 प्रभारी अधिकारी नामित किये गये है एवं 51 सहायक कार्य प्रभारी नामित इस निर्देश के साथ किये गये है कि वे कार्य दायित्वों का निष्पादन पूरी तत्परता से सुनिश्चित करेगें।

टॉप वन इंडिया न्यूज देवरिया उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 7080822042
Translate »