August 11, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

भारतीय रेलवे ने 12 अगस्त तक रद्द की टिकट बुकिंग, स्पेशल ट्रेनें रहेंगी जारी

1 min read

ब्यूरो रिपोर्ट :- मो आसिफ खान

देश में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अगस्त महीने तक पहले जैसी रेग्युलर पैसेंजर ट्रेन सेवाओं के संचालन पर रोक लगाई है.
रेलवे की मेल, एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सेवाएं 12 अगस्त तक के लिए रद्द रहेंगी. इसके साथ ही एक जुलाई से 12 अगस्त के बीच इन रेगुलर सेवाओं के लिए बुक किए गए सभी टिकट भी रद्द रहेंगे. इस बीच कैंसिल हुए टिकट के लिए रेलवे फुल रिफंड देगा.
फिलहाल भारतीय रेलवे 230 विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है. वहीं रेलवे मंत्रालय ने इस बात को दोहराया है कि यदि मांग बढ़ती है तो और स्पेशल ट्रेनों को बढ़ाया जा सकता है.
इससे पहले रेलवे (Indian Railway) ने मंगलवार को 14 अप्रैल या उससे पहले नियमित ट्रेनों के लिए बुक की गईं सभी ट्रेन टिकटों को रद्द करने की घोषणा की और कहा कि टिकटों का रिफंड (ticket refund) किया जाएगा.
रेलवे बोर्ड ने 22 जून की तारीख के एक आदेश में कहा, “यह तय किया गया है कि नियमित टाइम-टेबल वाली ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल को या उससे पहले बुक की गई सभी ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया जाना चाहिए और पूरा रिफंड जेनरेट किया जाना चाहिए.”
रेलवे ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 25 मार्च से सभी यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को निलंबित कर दिया था. 14 मई को, रेलवे ने 30 जून तक यात्रा के लिए बुक किए गए सभी नियमित ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया था और पूर्ण रिफंड पर फैसला किया था. ये टिकट लॉकडाउन अवधि के दौरान बुक किए गए थे, जब रेलवे जून में यात्रा के लिए बुकिंग की अनुमति दे रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »