August 11, 2022

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

जिलाधिकरी ने बाढ़ से बचाव हेतु तैयारियों का लिया जायजा

1 min read

श्रावस्ती 03 जून,2020। सू0वि0। जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी ने जमुनहा तहसील के अन्तर्गत राप्ती नदी से प्रभावित गांवों का जायजा लिया और बाढ़ खण्ड द्वारा बाढ़ से पूर्व की जा रही तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण भी किया।
इस दौरान उन्होंने राप्ती नदी के बायें तट पर स्थित परसा डेहरिया तिलकपुर तटबन्ध के पास ग्राम तिलकपुर का निरीक्षण किया गया। नदी तटबन्ध से सटकर बह रही हैं। अधिशासी अभियन्ता द्वारा बताया गया कि बाढ़ नियंत्रण अनुरक्षण मद में प्राप्त धन के सापेक्ष 03 अद्द कटर का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे तटबन्ध को कटाव से बचाया जा सके। इस तटबन्ध में ग्राम-तिलकपुर के पास एक गैप है, जिससे बाढ़ के समय पानी आस-पास की आबादी में फैल जाता है। अधिशासी अभियन्ता द्वारा बताया गया कि विगत कई वर्षो से धन न मिलने के कारण गैप पूर्ण नही कराया जा सका, इस तटबन्ध की पुनरीक्षित परियोजना स्वीकृत हो चुकी है। अतः धनावंटन के सापेक्ष कार्य कराकर सभी गैप पूर्ण कर लिये जायेगे और जनपद को बाढ़ से सुरक्षित कर लिया जायेगा। कार्य स्थल पर सीमेन्ट की नई खाली बोरियों में ब्रिक रोडा भरकर कटर बनाने की तैयारी चल रही थी।   जिसेे जिलाधिकारी ने शीर्घ ही कराने का निर्देश दिये।


तत्पश्चात जिलाधिकारी ने बाढ़ संवेदनशील गाॅव अशरफ नगर एवं वीरपुर लौकिहा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि ग्राम अशरफ नगर में नदी गांव से सटकर बह रही है, इस गाॅव के पास बाढ़ खण्ड श्रावस्ती द्वारा 03 अद्द बल्ली कटर का निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसे जिलाधिकारी ने  ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये। अधिशासी अभियन्ता ने बताया कि इस गांव के पास तटबन्ध में गैप है, जिसको पूर्ण करने के लिए पहले ही निर्देशित किया गया है और इस गैप की जमीन को ग्रामवासी बैनामा करने हेतु तैयार नही है, जिससे गैप पूर्ण नही हो पा रहा है। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से सम्पर्क करने पर ज्ञात हुआ कि इस तटबन्ध का संरेखन वर्ष 2008 में स्थापित किया गया था, तब नदी गांव के पास से बह रही थी, परन्तु वर्तमान में नदी अपनी धारा परिवर्तित करते हुये लगभग 800.00 मी0 दूर बह रही है। इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि  तटबन्ध के इस गैप का संरेखन वर्तमान स्थिति को देखते हुये संशोधित कर अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित किये जाय। ताकि इस गांव भी तटबन्ध में गैप के कारण बाढ़ से उपरान्त गांव को बाढ़ से बचाया जा सकेगा।


तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा राप्ती नदी पर मधवा घाट पुल का निरीक्षण किया गया इस पुल की सुरक्षा हेतु पूर्व में निर्मित U/S Right Side गाइड बंध के पास नदी लूप बना रही  है। जिसे गाइड बंध में कटान हो रहा है एवं लूम से सड़क की दूरी लगभग 100.00 मी0 रह गयी है। अधिशासी अभियन्ता द्वारा बताया गया कि यह परिसम्पत्तिया लोक निर्माण विभाग की है और सम्बंधित विभाग की ही मरमम्त की जिम्मेदारी है। इसके लिए जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता को तत्काल कार्यवाही करने का निर्देश दिया है और पुनरीक्षित परियोजना को पूर्ण करने के लिए सरकार को पत्र पे्रषित करने की कार्यवाही की जाय ताकि इस क्षेत्र के लोगों को बाढ़ जैसी आपदा से बचाया जा सके।
निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय, उप जिलाधिकारी भिनगा प्रवेन्द्र कुमार, अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड विनोद कुमार गुप्ता तथा सहायक अभियन्ता बाढ़ खण्ड ओम प्रकाश चोैहान उपस्थित रहे

जनपद श्रावस्ती से आरिफ खान की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright ©2022-2023 Top1 India News | Newsphere by AF themes.
Translate »